Friday, March 12, 2010

मैं मीडिया हूं...



मेरा दम घुट रहा है
अक्सर सोचता हूं तो...
दिमाग की नसें तन जाती हैं
मैं अपनी सूरत से खुश था
तसल्ली थी, सूकून था...
हांलाकि वो चेहरा भी दूसरों ने ही गढ़ा था
पर चेहरा सबका था, सबकी पीड़ा थी
सबकी खुशी भी...
कभी मुझे अपने इस चहरे से परहेज नहीं हुआ
जिन्होने मुझे चेहरा दिया था
ईमानदार लोग थे...मेरे हिसाब से।
सब मिशन पर थे....
आज़ादी, समाज और लोग उनके सरोकार थे
फिर समय के साथ मेरे चेहरे को रंगा गया
मुझे बाज़ार के लायक बनाया गया...
क्या बोलना है...क्या दिखाना है
समझाया गया...
ये लोग नए थे, चेहरे नए थे...
हर रोज़ एक चेहरा आता
मुझपर एक चेहरा लगाता, चला जाता
मैं खुद अपना चेहरा भूलने लगा
सही और गलत के तर्क में झूलने लगा
अब मैं बदल चुका हूं...
आम आदमी कहता है
कितना गंदा चेहरा है मेरा
कितना छिछला
मसखरे जैसा भी लगता है कभी-कभी
पर....
किसपर लगाऊं मेरे चेहरे को ऐसा बनाने का इल्ज़ाम
मैं उनकी शिनाख्त नहीं कर सकता है
हां इतना ज़रूर है कि मैं बिकता खूब हूं
और लोग
गालियां देकर भी मुझे खरीदते हैं
मेरी प्रासंगिकता खत्म नहीं हुई...
पर अक्सर...जब सांसे कम पड़ती हैं.
सर भिन्नाता है
अपने असल चेहरे को देखने के लिए
मन छटपटाता है...
तो लगता है सबके खिलाफ़
दर्ज़ कराऊं एफआईआर....
पर किसके खिलाफ....
मैं उन्हे पहचानता नहीं
क्योंकि वो जब भी मिले,एक नए चेहरे के साथ मिले

1 comment:

  1. बेहतरीन, इससे ज्यादा कुछ भी लिखना वाजिब नहीं है..

    ReplyDelete